Newsहिंदी लोक

Teacher’s day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर जोशीला भाषण, देखें यहां

Teacher’s day Speech in Hindi | शिक्षक दिवस पर जोशीला भाषण, देखें यहां

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी– भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। शिक्षक दिवस प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को मनाया जाता है। साल 1962 से Teacher’s day मनाए जाने का क्रम शुरू किया गया था। इस विशेष दिन को मनाने के लिए विद्यार्थी पने शिक्षकों के प्रति आभार प्रकट करने के उद्देश्य से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देते हैं। विद्यार्थी अपने प्रिय शिक्षकों को ग्रीटिंग कार्ड, भाषण सुनाकर और चॉकलेट जैसे अन्य उपहार भेंट कर शिक्षकों के प्रति अपना स्नेह दिखाते हैं। सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी का भारतीय शिक्षा में एक विशेष प्रकार का योगदान रहा है। उन्होंने अपने जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने की इच्छा जताई और कहा कि – मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी यदि मेरे जन्मदिन को शिक्षकों के प्रति सम्मान देने के लिए मनाया जाए। इस दिन स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा अपने शिक्षकों के लिए भाषण तैयार किया जाता है। हमारे इस पोस्ट में शिक्षक दिवस पर संक्षिप्त भाषण (Teacher’s day Speech in Hindi) काे सरल और आसान भाषा में विस्तार पूर्वक समझाया गया है। इस प्रारूप का उपयोग कर आप भी अपने गुरुजनों के प्रति स्नेह जता सकते हैं।

Teacher’s day Speech in Hindi 400 Word

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी– उपस्थित सभी शिक्षकों एवं मेरे प्यारे सहपाठियों जैसा कि हम सभी को विधित है आज हम यहां पर शिक्षक दिवस के पावन अवसर पर एकत्रित हुए है। कार्यक्रम में उपस्थित सभी सम्मानित शिक्षकों एवं सहपाठियों का हृदय से स्वागत करती हूं। हम अपने शिक्षकों द्वारा किए कार्यों को तहेदिल से स्वीकार करते है एवं उनके कार्यों की सराहना करते है। किसी को भी शिक्षित करना सबसे बड़ी सेवा है। अनादि काल से शिक्षण की ज्योत हमारे दादा-दादी माता-पिता की कहानियों के माध्यम से जलाते रहे हैं। जब से गुरु प्रथा का अभ्यास किया गया है तब से यह एक शिक्षण पेशे के रूप में सामने आया है। पुरातन समय में शिक्षा को ऋषि मुनियों द्वारा संस्कारों के माध्यम से ग्रहण करवाया जाता था। ”गुरु शब्द एक संस्कृत का शब्द है जिसका अर्थ है शिक्षक ,मार्गदर्शक या विषेशज्ञ ”

जब कभी भी हमारे मन में जीवन के उतार चढ़ाव को लेकर चिंता गहराती है, तो सबसे पहले गुरु हमारे माता-पिता है, जो हमें यह शिक्षा देते है की जीवन की मुश्किल परिस्थितियों पर किस प्रकार सफलता पाई जाए। गुरु का जीवन में एक बहुमूल्य हैं, जिसे रुपयों या पैसों में नहीं आंका जा सकता है। शिक्षक हमें शिक्षा का ज्ञान कराते है जो हमे हमारे हितों और जीवन के मूल्यों का दर्शन कराता है। आज Teacher’s day के इस अवसर पर हम छोटे-छोटे तरीकों से उनका सम्मान करते है।

यह समारोह वर्ष 1962 में प्रथम बार भारत में आयोजित किया गया। भारत वर्ष में यह प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर के दिन मनाया जाता है। भारत के दूसरे पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं एपीजी अब्दुल कलाम शिक्षक होने का एक अहम उदाहरण है। यह शिक्षकों के प्रति आभार मानने का महत्वपूर्ण दिन है। शिक्षक विद्यार्थियों के मन को पढ़कर समझते है जिसके अनुसार वह अपने छात्र-छात्राओं को ज्ञान देने में सहयोग करते है। शिक्षक हमारे जीवन की तमाम मुश्किलों को डटकर सामना करने की राह दिखाते हैं। एक शिक्षक ही हैं जो विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर उसके भाग्य को एक नया जीवन दान देता है। शिक्षा विद्यार्थी जीवन के लिए वह आवश्यक गति है जिसके बाद अन्य सभी मुकाम को अपने जीवन में हासिल कर सकते है।

टीचर्स डे स्पीच इन हिंदी Teacher’s day Speech in Hindi 200 शब्द

5 सितम्बर का शुभ दिन विद्यार्थियों के जीवन में शिक्षकों का सम्मान करने के लिए एक विशेष अवसर देता है। यह शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने वाला वह खास दिन है। जिसका उपयोग कर विद्यार्थियों को अपने गुरुजनों की सराहना और सम्मान करने का एक मौका प्रदान करता है। यह एक उत्साह और उमंग के रूप में मनाया जाने वाला दिन है। इस दिन स्कूली छात्र- छात्राओं द्वारा अपने शिक्षकों के लिए भाषण तैयार किया जाता है।

विद्यार्थियों के लिए शिक्षकों के द्वारा पढ़ाया जाना वास्तव में एक सम्मान और सौभाग्य की बात है। जो हमें हर छोटी-बड़ी बातों के जरिए जीवन का ज्ञान देकर महान कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। शिक्षकों की प्रसंशा करना इसलिए आवश्यक है क्यूंकि वह हमारे लिए जो योगदान देते है वह एक किसी महान कार्य से कम नहीं है।

एक शिक्षक अपने जीवन में सबसे ज्यादा खुश तब होते है जब उनके छात्र अपने जीवन उनसे बेहतर एवं सफल होने के लिए विकसित होते है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्म दिन के उपलक्ष में मनाया जाने वाला एक विशेष दिन है। इस दिन देश के सभी स्कूलों में बच्चों के द्वारा अपने गुरुओं के दिन को विशेष बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। पारंपरिक वेशभूषा पहन के छात्राओं के द्वारा शिक्षक की भूमिका निभाई जाती है।

शिक्षक दिवस 10 पंक्ति

  1. शिक्षक दिवस भारत के डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर मनाया जाने वाला एक सम्मान का दिन है।
  2. यह पूरे भारतवर्ष में Teacher’s day के रूप में मनाया जाता है, जो प्रत्येक वर्ष 5 सितम्बर को आता है।
  3. इस दिन के शुभ अवसर पर बच्चों के द्वारा विभिन्न तरह के सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी जाती है।
  4. शिक्षक दिवस डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म जयंती पर मनाया जाने वाला एक ऐसा उत्सव है ,जिसके तहत छात्राओं के द्वारा शिक्षक उत्सव में भाग लेकर अपने जूनियर छात्राओं की क्लास एक शिक्षक के रूप में ली जाती है।
  5. दुनिया के अलग अलग देशों में भी टीचर्स डे को अलग-अलग दिनों के रूप में मनाया जाता है। भूटान में 2 मई को एवं अर्जेंटीना में 11 सितंबर यह दिवस मनाया जाता है।
  6. शिक्षकों के निस्वार्थ योगदान का उत्सव मनाने के लिए एवं गुणवक्तापूर्ण शिक्षा को बनायें रखने हेतु यह बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाने वाला दिन है।
  7. कई स्कूलों में शिक्षक के रूप में तैयार हुए छात्र अन्य कक्षाओं में जाकर छात्राओं को शिक्षक होने की भावना को जागृत करते हुए कक्षाएं लेते है।
  8. टीचर्स डे के अवसर पर बच्चों के द्वारा नृत्य,गायन मंच प्रदर्शन एवं कई प्रकार के खेलों का आयोजन किया जाता है। रंगमंच कार्यक्रम आयोजन करने के साथ छात्राओं के द्वारा अपने गुरुजनों के सम्मान में उपहार भेंट किए जाते है।
  9. इस उत्साह के दिन केक काटकर एवं मिठाई को वितरित करके सेलिब्रेट किया जाता है।
  10. पूरे भारत वर्ष में बहुत ही प्यार और सम्मान के साथ शिक्षक दिवस को मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस पर व्हाट्स अप सन्देश

  • चीर अंधकार से एक शिक्षक ही बाहर निकाल सकता हैं।
  • एक शिक्षक आपको डराता हैं लेकिन इसमें भलाई छिपी होती हैं।
  • शिक्षक का व्यक्तितव एक श्री फल के समान होता हैं।
  • शिक्षक बनना सबसे बड़ा उत्तरदायित्व हैं. शिक्षा ही मनुष्य को देश भक्त या आतंकवादी बना सकती हैं।
  • एक विद्यालय का नाम अच्छे छात्रों से नहीं बल्कि बेहतरीन व्यक्तित्व वाले शिक्षकों से होना चाहिए।
  • शिक्षक के पास ही वो कला हैं जो मिट्टी को सोने में बदल सकती हैं।
  • शिक्षक के पास ही वो कला हैं जो मिट्टी को सोने में बदल सकती हैं।

FAQ

प्रश्न 1- वर्ल्ड टीचर डे (शिक्षक दिवस) कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर -वर्ल्ड टीचर्स डे 5 अक्टूबर को मनाया जाता है, इसी दिन दुनिया के 21 देश इसे उत्साह और उमंग के साथ मनाते है।

प्रश्न 2- अन्य देशों में टीचर्स डे कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – 28 फ़रवरी को दुनिया के 11 देश टीचर्स डे मनाते है।

प्रश्न 3- भारत में शिक्षक दिवस कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – प्रतिवर्ष 5 सितम्बर

प्रश्न 4- भारत में पहली बार शिक्षक दिवस कब मनाया गया था ?

उत्तर – 1962

प्रश्न 5- भारत में शिक्षक दिवस की स्थापना किसने की थी ?

उत्तर – कांग्रेस पार्टी

प्रश्न 6- भारत में 5 सितम्बर को ही शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता हैं ?

उत्तर – वैसे भारत में गुरुजनों का पद बेहद ही महत्वपर्ण हैं जिसके लिए गुरु पूर्णिमा पर विभिन्न आयोजन किए जाते हैं, लेकिन सन् 1962 में देश के पूर्व राष्ट्रपति जो कि एक महान शिक्षक थे। उनके प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए उनके जन्म दिवस को शिक्षक दिवस के रूप में शुरू किया गया इसलिए इस दिन भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता हैं।

शिक्षक पर श्लोक अर्थ सहित

गुरूर ब्रह्मा गुरूर विष्णु,

गुरु देवो महेश्वरा,

गुरु साक्षात परब्रह्म,

तस्मै श्री गुरुवे नमः

अर्थ – गुरु ही ब्रह्म हैं, विष्णु हैं, शिव हैं, गुरु ही सब कुछ हैं इसलिए सबसे पहले गुरु का नमन

 

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी