HindiNewsदेशी Newsधर्महिंदी लोक

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है- गिरने के बाद क्या करें, शुभ-अशुभ

Article में हम जानेंगे की बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए की विस्तार पूर्वक धार्मिक और वैज्ञानिक जानकारी इस लेख में विस्तार के साथ पढ़ेंगे. इतना ही नहीं लेख की मदद से हम भी गहन अध्यन करेंगे कि, महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है. इस Article में ये भी बताया है की छिपकली का गिरना शुभ है या अशुभ.

उपरोक्त सभी महत्वपूर्ण पहलुओं को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है. दोस्तों अनुरोध है कि, पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े :

बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है

छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ माना जाता है इसके पीछे ज्योतिषाचार्यों द्वारा कई प्रकार के मत दिए गए हैं, आमतौर पर बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना अशुभ माना जाता है. जनश्रुतियों का मानना है कि, यदि किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो आर्थिक नुकसान यानी धन हानि होना निश्चित है. दोस्तों यदि आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आपको सजग रहने की जरूरत हैं.

जैसे बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से धन की हानि होती है. ठीक उसी प्रकार दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना बेहद ही शुभ माना जाता है, ऐसा होने पर माता लक्ष्मी कृपा बनी रहती है, और व्यापार में वृद्धि होती है. आपकों जानना जरूरी है, दीपावली के दिन घर की दीवारों से छिपकली नदारद रहती है. यदि आपने भी इस बात पर ध्यान दिया है. तो हमें कंमेट कर जरूर बताएं.

इसी प्रकार शरीर के अन्य अंगों पर छिपकली गिरने की भिन्न-भिन्न मान्यता और लोक किवंदती है. उदाहरण के तौर पर दायें पैर पर छिपकली का गिरना, पैर की एड़ी पर छिपकली गिरना और भी कई सारी मान्यताएं है. इन सब के तथ्य सिर्फ शुभ और अशुभ से जोड़कर देखा जाता है.

हिंदू धर्म में पौराणिक मान्यता है कि, बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से चोरी या फिर कोई आपका धन छिनने की कोशिश कर सकता है. यदि छिपकली आपकी छांती पर गिर जाए तो समझ लीजिये की जल्दी ही आपको बहुत सारी खुशियाँ मिलने वाली है और वही छिपकली छाती की दूसरी और गिर जाए तो आपके घर में कलेश या विवाद की स्थिति बन सकती है.

यह सभी बातें हम बचपन से हमारे बड़े बुजुर्गों के मुंह से सुनते आ रहे है. इस पर विश्वास करना या ना करना हमारी सोच के ऊपर निर्भर करता है.

छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

छिपकली एक विषैला जीव है. इसलिए जब भी कभी किसी के ऊपर छिपकली गिरती है तो उसे तुरंत नहा लेना चाहिए. कारण छिपकली जब हमारी त्वचा को छुती है तब उसका जहर हमारी त्वचा पर लग सकता है जो की रोम छिद्रों की वजह से हमारे शरीर के अन्दर तक पहुंच सकता है.

यदि किसी व्यक्ति को घाव हो रहा है और उसी घाव पर छिपकली गिर जाए तो उस समय जरा भी देर न करते हुए उसे पानी से अच्छी तरह साफ करके नहालें और पास ही किसी डॉक्टर से संपर्क कर उपचार करवाएं. कई प्रांतों में मान्यता है कि, छिपकली के गिरने पर उसकी पूजा करना चाहिए.

इसके अवाला जब कभी किसी व्यक्ति के ऊपर छिपकली गिर जाए तो उसको थोड़ी सी काली तिल और उड़द को उस अंग पर से उतरना है. जहाँ पर छिपकली गिरी हों. बाद में काली तिल और उड़द को गाय को खिला देना चाहिए. ऐसा इसलिए किया जाता है. क्योंकि छिपकली का गिरना अच्छा नहीं माना जाता और ऐसा करने से बालाएं टल जाती है. वहीं बिहार राज्य के लोगों के बीच प्रचलित मान्यता है कि, छिपकली गिरने के बाद नमक के पानी से गरारे यानी गुल्ला करना चाहिए. वहीं एक लौटा पानी अपने ऊपर छिड़क लेना चाहिए.

छिपकली से जुड़े शुभ अशुभ संकेतों को शकुन शास्त्र नामक ग्रन्थ में विस्तार से बताया गया है. इसके अनुसार छिपकली के गिरने के कई लाभ है तो कई मौत जैसे परिणाम भी बताये गए है. इसलिए जब भी कभी किसी व्यक्ति पर छिपकली गिर जाए तो उस इंसान को बेहद ही सचेत रहने की जरूरत है.

baye-hath-par-chipkali-girne-se-kya-hota-hai
बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता हैं.

स्त्री के बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना

चलिए अब महिलाओं के विषय में बात करते हैं. महिलाओं के नियम पुरुषों की अपेक्षा उल्टे रहते है. यदि किसी महिला के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसे शुभ माना जाता है जब की पुरुषों के लिए यह अशुभ है. यदि महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उन्हें धन अथवा आभूषणों की प्राप्ति होती है. इस बात का भी उल्लेख आपको शकुन शास्त्र में आपकों विस्तार से पढ़ने को मिल जाएगा.

दूसरी ओर यदि छिपकली महिलाओं के बालों अथवा दाहिने हाथ पर गिरते है तो उन्हें मानसिक कष्ट और मृत्यु जैसे कष्ट तक भोगने पड़ सकते है.इसलिए यदि किसी महिला के साथ ऐसा कुछ होता है तो उन्हें खुद के लिए बहुत सावधान रहने की आवश्यकता होती है.

शकुन शास्त्र के अनुसार महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरना शुभ संकेत माना जाता है. सरल शब्दों में कहा जाएं तो छिपकली यदि महिला के बाएं हाथ पर गिरती है तो किसी शुभ फल की प्राप्ति होगी और यही छिपकली जब महिला के दाएं हाथ पर गिरती है तो इसका गिरना अशुभ माना जाता है.

बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ

छिपकली का गिरना शुभ और अशुभ दोनों ही संकेत देता है. लेकिन कई ज्योतिषों द्वारा पुरुषों और महिलाओं के लिए यह मत अलग-अलग बताए गए हैं. छिपकली पुरुषों के दाहिने हाथ पर गिरती है तो यह शुभ माना जाता है और वही महिलाओं के बाएं हाथ पर छिपकली गिरने को शुभ कहा जाता है.

ठीक इसी के विपरीत यदि छिपकली पुरुषों के बाएं और महिलाओं के दायें हाथ पर गिरती है तो से अशुभ कहा जाता है. इसके अलावा छिपकली का हमारे शरीर के और भी अलग अलग अंगों पर गिरना शुभ और अशुभ के संकेत देता है.

छिपकली का गिरना शुभ या अशुभ

हिंदू धर्म के जानकारों की मानें तो, छिपकली लक्ष्मी जी के होने का संकेत देती है, लेकिन शकुन शास्त्र में इससे जुड़े कई बड़े और महत्वपूर्ण कारणों को बताया गया है. जिसका सम्बन्ध शुभऔर अशुभ से माना जाता है. छिपकली हमारे शरीर के किसी भी अंग पर गिर सकती है उन सभी की अंगों पर अलग अलग बातें कही जाती है कई बाते शुभ का संकेत देती है तो कई बातें अशुभ.

यदि आप भी जानना चाहते है की छिपकली के गिरने से क्या होता है तो हमनें इस बात से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को क्रमश: बताया है. इसे पढ़ना आपके लिए बेहद ही उपयोगी साबित होगा.

  • यदि आप घर से बहार जा रहे है और तब आपको छिपकली की आवाज सुनाई दें तो यह आपके लिए शुभ है इससे आपको धन की प्राप्ति होगी और यदि आप नोकरी पेशा इंसान है तो आपकी पदौन्नती के अवसर बनते है.
  • यदि आपके बाएं कान पर छिपकली गिरती है तो उससे आपकी आयु में वृद्धि होती है और वही दाहिने कान पर यदि छिपकली गिरती है तो आपको आभूषणों की प्राप्ति होती है.
  • गर्दन पर छिपकली गिरने से आपका मान सम्मान बढ़ता है और यदि दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है तो आपको कोई धन हानि हो सकती है.
  • अगर बाएं कंधे पर छिपकली गिरती है तो उसे अशुभ माना जाता है और वही आपको छिपकली की आवाज सुनाई  दे तो यह आपके लिए शुभ संकेत है.
छिपकली का गिरना Faq
बाएं हाथ पर छिपकली चढ़ने से क्या होता है

पुरुषों के लिए यह शुभ माना जाता है और वही महिलाओं के लिए अशुभ होता है.

Chipkali Ka Hath Par Girna in Hindi

छिपकली का हाथ पर गिरना शुभ और अशुभ माना जाता है यदि पुरुषों के दाहिने और महिलाओं को बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसे शुभ कहा जाता है.

Baye Hath Ki Kalai Par Chipkali Girna

बाएं हाथ की कलाई पर छिपकली गिरने से धनहानि होती है और यदि दाहिने हाथ की कलाई पर गिरे तो नए वस्त्र लेने के संकेत है.

Baye Hath Ke Anguthe Par Chipkali Girna

बाएं हाथ के अंगूठे पर छिपकली गिरने से आपको धन की हानि हो सकती है.

दोस्तों आशा करते हैं कि, आपकों हमारा यह लेख बाएं हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए पसंद आया होगा. यदि आपके मन में कोई सवाल है, तो हमें कंमेट बाॅक्स में लिखें. हमें उत्तर देने में बेहद ही खुशी होगी.

You may also like these:

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी